इंटरनेट से पैसे कमाने के 8 तरीके

0

1- Reselling : रीसेलिंग

    रीसेलिंग एक नया और उभरता हुआ online earning या इंटरनेट से पैसा कमाने का तरीका है। अगर आप भी लाखों लोगों की तरह अपना खुद का business शुरू करना चाहते हैं जिसमें किसी भी पूंजी की जरूरत नहीं होगी तो यह तरीका आपके लिए है।

इसके लिए बहुत सारे Android app मौजूद है।

Reseliing app : रीसेलिंग ऐप क्या है

 

MEESHO  एक रीसेलिंग  ऐप है, जिसमें आप दिए गए सामान को कई सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना मार्जिन लगाकर सेल कर सकते है। रिंसेलिंग एक बिजनेस की तरह है जिसमें आप सामान को ऑनलाइन सेल करते हैं। ऑनलाइन होने के वजह से आपको ना सामान ना सामान के लिए गोदाम चाहिए, ना कोई दुकान चाहिए और ना ही सामान डिलीवरी कराने की चिंता करनी है। 

आपको सिर्फ Meesho app पर जाना है सामान सिलेक्ट करना है और सम्मान के दिए गए प्राइस पर अपना मार्जिन एड करके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना है। Facebook marketplace, Instagram, WhatsApp group, Facebook page,Facebook group इन सब जगहों पर अपना अकाउंट बनाकर Meesho के प्रोडक्ट्स को शेयर करना है।

     MEESHO APP DOWNLOAD

ऐप डाउनलोड करने के लिए  ( Meesho app download ) इस पर क्लिक करिए। ऐप डाउनलोड करने के बाद यह रिफेरल कोड जरूर डालें जिससे आपको आपके पहले आर्डर पर 30% डिस्काउंट मिल जाएगा। Referral Code : AKSHAYS182

 

रीसेलिंग शुरू करने वालों के लिए मेरी सलाह

रीसेलिंग का काम शुरू करने के लिए सबसे अच्छा प्लेटफार्म फेसबुक मार्केटप्लेस है। ( इंस्टाग्राम फेसबुक व्हाट्सएप) जैसे प्लेटफार्म पर आपको पहले अपना अकाउंट बड़ा करना होगा तब आपको आर्डर मिलने शुरू होंगे लेकिन फेसबुक मार्केटप्लेस पर आपको पहले पोस्ट से ही आर्डर मिलना शुरू हो सकता है। रीसेलिंग के टॉप 3 ऐप्स है जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं और जिसका जो प्रोडक्ट आप अच्छा लगे उसे आप शेयर कर सकते हैं।

 

रीसेलिंग के टॉप 3 एप्स

1 – MEESHO APP DOWNLOAD 

‌2- SHOP101 APP DOWNLOAD

3 – GLOWROAD APP DOWNLOAD

earn money online

2- Affiliate Marketing : एफिलिएट मार्केटिंग

    एफिलिएट मार्केटिंग से आजकल भारत में लाखों लोग Online earning कर रहे हैं। एफिलिएट मार्केटिंग में आपको  e-commerce company  के प्रोडक्ट की मार्केटिंग करनी होती है और प्रोडक्ट का रेफरल लिंक बनाकर शेयर करना होता है। जब कोई आप के बनाए हुए  लिंक से सामान खरीदता है तो आपको उस सामान का कुछ हिस्सा कमीशन के रूप में मिलता है।

लिंक को आप अपने वेबसाइट पर या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकते हैं या आपका कोई ब्लॉग हो तो उस पर भी शेयर कर सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग के लिए बहुत सारी कंपनी है जैसे ( Amazon , Flipkart, eBay, nykaa).

EARNKARO AFFILIATE MARKETING APP DOWNLOAD

 

एफिलिएट मार्केटिंग में आप अपने बनाए हुए लिंक से खुद के लिए समान नहीं मंगा सकते पर मैं आपको एक ऐसी ऐप  बताने जा रहा हूं इसमें आप खुद के लिए भी सामान मंगाकर कमीशन ले सकते हैं। 

EARNKARO  एक ऐसा एफिलिएट मार्केटिंग का ऐप है जिससे आप ( फ्लिपकार्ट, अमेज़न,  मिंत्रा ) जैसे

e-commerce वेबसाइट से समान मंगाकर online earning कर सकते हैं। आप अपने परिवार और दोस्तों को भी इसका लिंक शेयर करके कमीशन ले सकते हैं। इसमें बहुत सारे एफिलिएट नेटवर्क के लिंक आपको मिल जाएंगे जिससे आपको अलग-अलग एफिलिएट नेटवर्क  से जुड़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

 

3- Blogging : ब्लॉगिंग

    ब्लॉगिंग  Online earning का एक बहुत ही अच्छा तरीका है। ब्लॉगिंग में आपके पास जो भी ज्ञान है उसको आप अपनी खुद की वेबसाइट बनाकर पूरे दुनिया के सामने बता सकते हैं। वेबसाइट से आप कई तरीके कमाई कर सकते हैं। यदि आपका किसी टॉपिक के बारे में बहुत अच्छा नॉलेज है तो आप उसको आर्टिकल के रूप में अपने वेबसाइट पर पोस्ट कर सकते हैं और दुनिया को अपने ज्ञान के बारे में बता सकते हैं।

 

वेबसाइट पर कमाई के कई सारे तरीके होते हैं जैसे आप गूगल ऐडसेंस का एड लगवा सकते है। जिस भी टॉपिक से संबंधित है आपका पोस्ट हो उसके जैसे किसी  एफिलिएट प्रोडक्ट की प्रमोशन कर सकते हैं। इनके अलावा भी वेबसाइट से बहुत सारे कमाई के तरीके हैं।

4- EARNING ON YOUTUBE : यूट्यूब से कमाई

   यूट्यूब पर आप अपने पैशन को अपने कमाई का जरिया बना सकते हैं। आपके अंदर जो भी टैलेंट हो आप उसका वीडियो बना सकते हैं और दुनिया को अपना टैलेंट दिखा सकते हैं। आप यूट्यूब किसी प्रोडक्ट का रिव्यू मेकअप गाना नाचना या कोई भी चीज जो आपको आती हो वह आप लोगों को सिखा सकते हैं यूट्यूब वीडियो बनाकर। यूट्यूब से आजकल लोग सिर्फ पैसे ही नहीं कमाते बल्कि फेमस भी हो जाते हैं।

 

एक बार जब आप का यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन के नियमों को पार कर जाएगा तो आप अपने चैनल को मोनेटाइज करके Online earning कर सकते हैं।

यूट्यूब में भी आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं और किसी भी प्रोडक्ट का प्रमोशन कर सकते हैं।

 

5- SOCIAL MEDIA INFLUENCER

    सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर बनाना इस समय का सबसे ट्रेडीएसट Online earning का तरीका है। इनफ्लुएंसर (यूट्यूब, इंस्टाग्राम, फेसबुक, टिक-टॉक) जैसे प्लेटफार्म पर वीडियो कंटेंट बनाते हैं। अपने वीडियो को क्रिएटिव बनाकर पोस्ट करते हैं। बड़ी-बड़ी कंपनियां इन इनफ्लुएंसर्स से अपना प्रोडक्ट का भी प्रमोशन करवाती हैं और इसके एवज में इन्हें पैसे मिलते हैं। जख्मी ज्यादा आप की फैन फॉलोइंग होगी इतने बड़े सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर आप होंगे। बड़े-बड़े सेलिब्रिटीज भी अपना प्रोडक्ट या अपनी फिल्मों को अपना खुद का पेज बनाकर प्रमोट करते हैं या यह कहें कि कुछ सेलिब्रिटी तो सोशल मीडिया पर एक्टिव होने के वजह से ही चर्चा में रहते हैं। इसमें भी आप एफिलिएट मार्केटिंग के प्रोडक्ट्स को प्रमोट कर सकते हैं अपनी कमाई के लिए। 

 

6- FREELANCING : फ्रीलांसर

   Freelancing online earning करने का इंटरनेट पर सबसे पुराना तरीका है। आपको इसे शुरू करने के लिए सिर्फ एक कंप्यूटर और एक इंटरनेट की जरूरत है।

इसमें बहुत सारे काम आपको करने के लिए अवेलेबल रहते हैं जैसे (वेब डेवलपिंग, कंटेंट राइटिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग)। जिसका टेकनीको आप चाहें हुसैन सिलेक्ट कर कर उस पर काम कर सकते हैं और जितना देर चाहे उतना दे काम कर सकते हैं कौन सा काम करना चाहते हैं वह आप सेलेक्ट कर सकते हैं। आप अपने काम की कीमत भी खुद तय कर सकते हैं।

 

 एक बात का हमेशा ध्यान रखिए कि इसमें आपको अपने काम की कीमत तभी मिलेगी जब आपका क्लाइंट आपके काम को एक्सेप्ट करता है इसलिए आपको एक ही काम दो बार भी करना पड़ सकता है अगर आपके क्लाइंट को आपका काम पसंद नहीं आया।जब आपका क्लाइंट आपके काम को एक्सेप्ट कर लेगा तो आपका पेमेंट आपके अकाउंट में क्रेडिट हो जाएगा। इस तरह से आप इंटरनेट से पैसा कमा सकते हैं।

 

7- ONLINE TEACHING AND COACHING

     अगर आप एक टीचर हैं पर आपको किसी कोचिंग सेंटर जाना या बच्चों को घर पर बुलाकर पढ़ाना बिल्कुल नहीं पसंद तो यह ऑनलाइन तरीका आपके लिए ही है।

इंटरनेट पर कई सारे ऐप्स और वेबसाइट मौजूद है जिससे आप जुड़कर बच्चों को पूरे वर्ल्ड में कहीं भी पढ़ा सकते हैं यहां तक कि आप (लैंग्वेज,स्किल्स और नॉन एकेडमिक) सब्जेक्ट भी पढ़ा सकते हैं इसके लिए आपको बहुत ज्यादा ज्ञान होने की जरूरत भी नहीं है।

उदाहरण के तौर पर अगर आपको किसी लैंग्वेज पर अच्छी पकड़ हो तो आप इंटरनेट पर वह लैंग्वेज सीखने के लिए हजारों बच्चों को ढूंढ सकते हैं।इसमें आप अपने हिसाब से अपना समय चुन सकते हैं और जितना चाहे उतना पढ़ा सकते हैं। इस तरीके से आप ऑनलाइन अर्निंग कर सकते हैं।

8- SURVEYS AND REVIEWS

    इंटरनेट से पैसा कमाने का यह उतना ही आसान तरीका है जितना सुनने में लगता है। बड़ी-बड़ी कंपनियां हमेशा सर्वे कर आती रहती हैं जिसके लिए उनको बहुत सारे लोगों की जरूरत पड़ती है। मार्केट रिसर्च के लिए कंपनियां सर्वे कराती है जो कि 5 से 30 मिनट तक के होते हैं और इससे ऑनलाइन अपनी आसानी से की जा सकती है। इसमें आप प्रोडक्ट्स का रिव्यू भी कर सकते हैं।इंटरनेट पर बहुत सी वेबसाइट है जिस पर आप सर्वे भरने के लिए रजिस्टर कर सकते। इस चीज का ध्यान जरूर दीजिए कि कोई फ्रॉड कंपनी ना हो जिसका आप सर्वे भर रहे हैं। इंटरनेट से पैसे कमाने का यह सबसे आसान तरीका है।

उम्मीद है आपको इस आर्टिकल से Online earning या इंटरनेट से पैसा कमाने के तरीकों का पता चला होगा और आप भी अपना इंटरनेट से पैसा कमाने का कैरियर जल्द से जल्द शुरू करेंगे हॉट बॉस फ्री लाइफ की शुरुआत करेंगे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here