हमेशा फिट रहने की 10 सबसे जरूरी आदतें

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     जीवन में हमेशा स्वस्थ रहना कोई आसान काम नहीं है। यह ऐसा नहीं है जिसे आप एक बार करें और फिर भूल जाए। स्वस्थ रहने के लिए वर्षों तक जीवन में रोज अनुशासन और धैर्य की आवश्यकता होती हैं। जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं, अपने स्वास्थ्य और फिटनेस के स्तर को बनाए रखना मुश्किल हो जाता है इसलिए आपको शुरू से ही अपने रोजमर्रा के जीवन में कुछ आदतों को बनाए रखना होता है।

ways to stay fit

      अगर आप यह 10 आदतें अपने रोजमर्रा के जीवन में अपना लेने में सफल होते हैं तो आप अपने जीवन में हमेशा स्वस्थ और फिट रह सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन महत्वपूर्ण 10 आदतों के बारे में।

 

1- एक ठोस और निश्चित नींद लेना

        रात में एक ठोस और निश्चित समय का बहुत बड़ा महत्व होता है। नींद उसे भी कहते है जब आपका शरीर ठीक हो जाता है – चाहे वह व्यायाम हो, तनाव या पूरी तरह से कुछ और हो। हर रात एक ठोस मात्रा मे नींद प्राप्त करना उच्च उत्पादकता, जिम में क्षमता में वृद्धि और मानसिक गतिविधि के उच्च स्तर से जुड़ा हुआ है। अगर इन बातों को संक्षेप में कहें तो आपके जीवन को फिट रखने के लिए नींद बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है।

2- अपने सुबह के दिनचर्या को आसान बनाएं

       आपकी सुबह की दिनचर्या जितनी सरल होगी उतना ही आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होगा। आप समझ लीजिए कि स्वस्थ नाश्ता करिए और चाहे तो कुछ व्यायाम भी कर सकते हैं। आपके जीवन को फिट रखने के लिए आपके सुबह की दिनचर्या का सरल होना बहुत ही महत्वपूर्ण है। सुबह उठते ही आपको एक रूटीन को विकसित करने की जरूरत है जिसे आप अपनी आदत में सुधार करने और उसे हमेशा फॉलो करें। आपकी सुबह की दिनचर्या आपके स्वास्थ्य पर भारी प्रभाव डाल सकती है। जब भी आप उठते हैं उसके बाद का समय आपके जीवन पर भारी प्रभाव डाल सकता है।

 

3- अपने भोजन पर ध्यान केंद्रित करें

        जीवन में एक स्वस्थ भोजन आपके हमेशा फिट रहने की कुंजी होती है। अधिकतर लोग अपने भोजन पर ध्यान नहीं देते और ना समय का ख्याल रखते हैं और ना मात्रा का जिससे उन्हें अपने जीवन में फिटनेस प्राप्त करने में कई समस्या होती है। इसलिए आपको अपने भोजन के खाद्य पदार्थों को सीमित करके उस पर ध्यान केंद्रित करना होगा और उसे समय बद्ध तरीके से ग्रहण करना होगा। जिन खाद्य पदार्थों को आपने चुना है उससे आप कभी कभी भटक सकते हैं। हमेशा अपने नियमों के हिसाब से भोजन ले।

 

4- खाने को अधिक बार पकाएं

         खाना बनाना कई स्वस्थ आदतों में शुमार है जोकि सभी को अपनाना चाहिए।खाना बनाने से आपको अपना वजन कम करने में मदद मिल सकती है। कभी आपने यह सोचा कि जब आप दिन भर भोजन प्राप्त करने के लिए बाहर का खाना खा रहे होते हैं या पैक खाद्य पदार्थों पर भरोसा करते हैं तो आहार से चिपके रहना इतना कठिन क्यों है? इसका कारण यह है कि आपके खाने में क्या है, यह आपके नियंत्रण में नहीं है। इस स्वस्थ खाने की बाधा का मुकाबला करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने स्वयं के भोजन को अधिक से अधिक तैयार करें। घर का बना भोजन खाने से आपके उच्च गुणवत्ता वाले खाने की संभावना बढ़ जाती है। आप अपना वजन कम भी कर सकते हैं।

 

5- चीनी की मात्रा को कम करें

       अपने जीवन से चीनी को कम करने के वजह से आपको काफी फायदे हो सकते हैं।चीनी कई प्रकार के नकारात्मक प्रभावों से जुड़ी हुई है। इसकी सबसे अच्छी शर्त यह है कि आप अपनी बुरी आदतों को छोड़ें और सिर्फ पीछे मुड़कर ना देखें। बिना किसी सूगर के कॉफी और चाय पीना शुरू करें। एक कटोरी आइसक्रीम की जगह फल के टुकड़े को खाएं। चीनी से आपको डायबिटीज भी हो सकती है जो कि बहुत ही खतरनाक बीमारी है। इसलिए आपको हर कीमत पर अपने जीवन से शक्कर को कम करना होगा।

 

6- जीवन से तनाव को दूर करें

         अपने जीवन में हमेशा स्वस्थ और फिट रहने के लिए आपको अपने जीवन से तनाव को दूर भगाना होगा। तनाव को दूर करने के लिए आपको ध्यान करने की जरूरत है। तनाव करने के सब के अलग-अलग तरीके हो सकते हैं जैसे कोई बास्केटबॉल भी खेलकर्र तनाव को कम कर सकता है कोई ध्यान लगाकर तनाव कम कर सकता है। वजन कम करने व तनाव कम करने के लिए दौड़ना भी एक महत्वपूर्ण जरिया है। ध्यान और योग करना तनाव मुक्त करने का सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण जरिया है। इन तरीकों से आप अपने जीवन से तनाव मुक्त हो सकते हैं।

 

7- ज्यादा से ज्यादा पानी पीना

       कम पानी पीने की वजह से आपको थकान और सिरदर्द जैसी चीजें भी हो सकती हैं। आपको दिनभर हाइड्रेटेड रहना जरूरी होता है। कई शोधकर्ताओं ने यह शोध करके बताया है कि ज्यादा पानी पीने से आपको अपना वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है। अगर आप पर्याप्त पानी नहीं पिएंगे तो आपको मानसिक और शारीरिक थकान महसूस हो सकता है। बहुत से लोग भूख और प्यास में अक्सर भ्रमित हो जाते हैं और एक गिलास अधिक पानी पीने की बजाएं अधिक भोजन कर लेते हैं। जबकि अधिक भोजन करना नुकसानदायक हो सकता है लेकिन अधिक पानी पीना लाभदायक हो सकता है।

 

8- व्यायाम करने की आदत बनाएं

       अपने जीवन में हमेशा फिट रहने के लिए व्यायाम को अपने दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। व्यायाम को रोजाना करने की आदत बनाएं। जीवन के पड़ाव में कभी ना कभी व्यायाम की जरूरत आपको महसूस होगी और आपको व्यायाम करना ही पड़ेगा इससे अच्छा आप शुरू से ही व्यायाम करने की आदत डालें। आप एक धावक, तैराक या पैदल यात्री हो सकते हैं। इसके बावजूद, शारीरिक गतिविधि के लिए प्यार विकसित करना और इसे किसी न किसी रूप में अपने जीवन में एक मुख्य आधार बनाना महत्वपूर्ण है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किसी प्रकार की शारीरिक गतिविधि करते रहते हैं। इसके बावजूद भी व्यायाम बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है।

 

9- चले ज्यादा और बैठे कम

       अगर आपकी नौकरी का ज्यादातर हिस्सा बैठकर काम करने वाला है तो आपको इस पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। ज्यादा घूमना आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है और ज्यादा बैठे रहना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। ज्यादा बैठे रहना कई तरीके से आपको जोखिम पहुंचा सकता है जिसमें सबसे बड़ा खतरा ह्रदय रोग का है। यहां तक कि अगर आप आधे घंटे तक व्यायाम करने के बाद अगले 8 घंटे तक सिर्फ बैठे रहते हैं तो उस आधे घंटे के व्यायाम का भी कोई फायदा आपको नहीं पहुंचता। आदर्श रूप से आपको हर घंटे में कुछ कदम जरूर चलने की कोशिश करनी चाहिए।

 

10- प्रकृति में समय बिताएं

        बाहर प्रकृति के साथ समय बिताना आपके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता हैं। प्रकृति में समय बिताना आपकी एकाग्रता को बढ़ाने में, ध्यान लगाने मे और चिंताओं को कम करने में मदद कर सकता है। आपके विटामिन बी के सेवन को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है। कुछ देर की ताजी हवा आपके मूड पर बहुत अच्छा प्रभाव डाल सकती है और आपको शोरगुल से अलग कर सकती है। प्रकृति में समय बिताने से आपके मन में भी शुद्धता आ सकती है जिससे आपको स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी।

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