ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?

1
16

क्या आप पैसे कमाना चाहते हैं? निश्चित ही चाहते होंगे, क्योंकि हर कोई चाहता है और हर किसी को पैसे की जरूरत भी होती है। यदि आपने ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बारे में सुना होगा तो हो सकता है आपने एक ब्लॉग बना भी लिया हो लेकिन आपको बहुत पता नहीं है कि इससे पैसे कैसे कमाए या फिर हो सकता है आप यह जानना चाहते हो कि ब्लॉग से पैसे कमाने के और कौन-कौन से तरीके हो सकते हैं, जो आप नहीं जानते हैं?

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप एक शौकिया ब्लॉग चलाते हैं या कोई बिजनेस ब्लॉग, इससे पैसे कमाए जा सकते हैं। हां यह कोई तुरंत अमीर बनने का मंत्र तो नहीं है लेकिन इससे आप अपने परिवार को सपोर्ट करने भर की कमाई आसानी से कर सकते हैं। चलिए जानते हैं कि ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के कौन-कौन से तरीके हो सकते हैं।

earn money blogging

 

सीपीसी या सीपीएम विज्ञापन से पैसे कमाए

ब्लॉग से पैसे कमाने का सबसे प्रचलित तरीका है, उस पर विज्ञापन लगाना। विज्ञापन के दो प्रचलित प्रकार हैं

सीपीसी एड्स (CPC Ads): यह सामान्यतः आपकी साइट पर लगने वाला बैनर विज्ञापन है जिससे आपको हर एक क्लिक के बदले पैसे मिलते हैं।

सीपीएम एड्स (CPM Ads): प्रति हजार इंप्रेशन पर आपको एक निश्चित आय होती है।

इन सभी विज्ञापनों के लिए सबसे लोकप्रिय प्लेटफार्म गूगल ऐडसेंस है। यह एक पूर्णत: व्यवस्थित प्रोग्राम है। इसके तहत आपको किसी भी विज्ञापनदाता से संपर्क करने की कोई जरूरत नहीं होती है। आपको सिर्फ विज्ञापन लगाना होता है और गूगल आपकी साइट के विषय वस्तु के हिसाब से विज्ञापन देता रहता है। आपकी साइट का यूजर उस पर क्लिक करता है और आपको इनकम होती है। यदि आपके क्षेत्र में गूगल ऐडसेंस नहीं काम करता है तो और भी प्लेटफार्म है जैसे  इन्फोलिंक्स और media.net हालांकि गूगल ऐडसेंस सर्वोत्तम है।

 

निजी विज्ञापन बेचे

ऐसा नहीं है कि आपके पास सिर्फ किसी ऐड नेटवर्क के साथ कार्य करने का ही विकल्प है। यदि आपकी साइट पर ट्रैफिक बहुत आता है तो विज्ञापनदाता आप से सीधे संपर्क कर सकते हैं और आपको अपना विज्ञापन लगाने के लिए आपको अच्छी खासी रकम दे सकते हैं।

आप विज्ञापनदाता से स्वयं भी संपर्क कर सकते हैं। ऊपर बताए गए तरीके से यह सिर्फ इतना भिंन्न है कि इसमे बिचौलिया नहीं होता है। इसका मतलब यह है कि आप अपना रेट स्वयं तय करते हो।

आप प्रायोजित लेख भी लिख सकते हो। इसमें आप विज्ञापनदाता के किसी उत्पाद या सेवा का रिव्यू लिखते हो जिसके बदले में वह आपको पैसे देगा। 

एक दूसरा तरीका यह भी है कि आप किसी भी चीज पर लेख लिखते हैं और आपको विज्ञापन दाता की तरफ से पैसे मिलते हैं “यह लेख ….. के द्वारा प्रायोजित है” लिखने के लिए।

आप इन चीजों से कितना पैसा कमा सकते हैं, यह अलग-अलग चीजों पर निर्भर करता है। मसलन आप सिर्फ एक लिंक के लिए एक बार भुगतान ले सकते हो या फिर बैनर विज्ञापन लगाने के लिए मासिक शुल्क ले सकते हो।

 

एफिलिएट लिंक के माध्यम से कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग भी एक बेहतरीन तरीका है अपने ब्लॉग से पैसा कमाने का। यह नीचे बताए तरीके से कार्य करता है

१.विज्ञापनदाता के पास कोई उत्पाद होता है जिसे वह बेचना चाहता है। आपको प्रति बिक्री का कमीशन मिलता है यदि आपकी साइट से कोई यूजर उस उत्पाद को खरीदता है।

२. आपको एक यूनिक ट्रैकिंग लिंक मिलता है जिससे आपके द्वारा भेजे गए ट्रैफिक का पता चलता है।

३. आप अपने साइट पर यह एफिलिएट लिंक लगाते हो। आप यह सीधे भी लगा सकते हैं या बैनर एड्स के जरिए भी लगा सकते हैं। आपके ब्लाग का पाठक यदि इस लिंक के जरिए खरीदारी करता है तो आपको बदले में कमीशन मिलता है।

 

डिजिटल उत्पाद बेचे

यदि आप अपने ब्लॉग पर किसी अन्य का विज्ञापन नहीं करना चाहते हैं या फिर आप कमाई का कोई और जरिया चाहते हैं तो आप डिजिटल उत्पाद बेचने के विकल्प पर विचार कर सकते हैं जैसे

  • इबुक्स
  • ऑनलाइन कोर्सेज
  • इमेज वीडियो या संगीत
  • एप्स प्लगिंस या थीम्स

एक चीज जरूर याद रखें कि यदि आप उपरोक्त में से कोई भी उत्पाद बेचना चाहते हैं तो यह आपके पाठकों की रुचि से मिलती हुई होनी चाहिए। इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने पाठकों से पहले उनकी जरूरत समझे फिर उसके मुताबिक कोई उत्पाद विकसित करें।

 

अपने बिजनेस के लिए कंटेंट मार्केटिंग टूल के रूप में इस्तेमाल करें

ब्लॉगिंग को यदि साख बनाने के लिए प्रयोग किया जाए तो इससे पैसे कमाने के कई विकल्प खुल सकते हैं। उदाहरण के तौर पर आप एक ब्लॉग शुरू करते हैं फाइनेंस इंडस्ट्री पर। लोग आपका ब्लॉग पढ़ना शुरू करते हैं और यह लोकप्रिय हो जाता है। अब आप फाइनेंस इंडस्ट्री में एक जाना माना नाम है।

जब आपकी एक साख बन जाती है तब आपको कर्ज प्रबंधन पर पुस्तक लिखने के लिए निमंत्रण मिल सकता है या आप सभाओं में अथवा ट्रेनिंग सेंटर में व्याख्यान देने के लिए शुल्क ले सकते हैं।

निश्चित ही यह ब्लॉग से सीधे ही कमाने का तरीका नहीं है लेकिन यह एक प्रभावशाली तरीका है जिसने कई ब्लॉगर के लिए कार्य किया है। यह तरीका आपके लिए भी कार्य कर सकता है। यदि आप सीधे तरीके के बारे में सोच रहे है तो आपको बता दू कि कई मशहूर ब्लॉग 7 अंकों की राशि में बिके हैं या फिर कई बार इससे भी ज्यादा। 

जो सबसे बड़ी बात है कि ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आपको इस पर नियमित कार्य करना पड़ता है। ना कि सिर्फ साइट बनाकर इसे छोड़ दें। कई बार ब्लॉगर महीनों या फिर सालों तक इससे पैसा नहीं कमा पाते हैं इसलिए धैर्य और नियमित कार्य की आवश्यकता होती है।

 

अपने ब्लॉग को लोकप्रिय बनाने के लिए कुछ सुझाव

गुणवत्तापूर्ण लेख लिखें

आप एक भी रुपया नहीं कमा पाएंगे यदि आपके ब्लॉग को कोई नहीं पड़ता है क्योंकि आपके पाठक ही हैं जिनसे आप पैसे कमाओगे। चाहे वह आपके विज्ञापन पर क्लिक करें या आपका कोई उत्पाद खरीदें। अतः उन्हें हमेशा सर्वोपरि रखें।

 

अपना सारा समय सिर्फ अपने ब्लॉग पर ही ना लगाएं

एक सफल ब्लॉग बनाने के लिए आपको बहुत से संबंध विकसित करने होते हैं। यह संबंध प्रायोजकों से हो सकता है या उन दूसरे ब्लॉगर से जो आपके ब्लॉग पर सीधे पाठकों को भेज सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपका कुछ समय दूसरे ब्लॉग पर भी बीते जिससे आपके ब्लॉग को फायदा हो।

 

प्रयोग करने से ना डरे

जितनी भी जानकारियां दी गई हैं जरूरी नहीं है कि आपके लिए कार्य करें। इसलिए अपना तरीका आजमाने से बिल्कुल भी ना हिचकिचाये जो आपके और आपके पाठकों के लिए बेहतरीन कार्य करें। ब्लॉग से पैसा कमाने में हो सकता है आपको काफी धैर्य दिखाना पड़े लेकिन दीर्घ अवधि में यह अच्छा परिणाम दे सकता है। सफल होने के लिए आपको इंडस्ट्री में और लोग क्या कर रहे हैं उसका अनुकरण करना चाहिए।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here