योग करने के 15 स्वास्थ्य फायदे

0

शोधकर्ताओं द्वारा बताए गए योग के फायदे 

यदि आप रोजाना योग कर रहे हैं तो आपने शायद कुछ योग लाभों पर ध्यान दिया होगा, शायद आप बेहतर नींद ले रहे हैं या कम सर्दी हो रही है या बस अधिक आराम महसूस कर रहे हैं। शोधकर्ताओं ने योग के फायदों के बारे में शोध किया है। जैसा कि विज्ञान के शोधकर्ताओं ने बताया है कि कैसे योग स्वास्थ्य में सुधार, दर्द को ठीक करने और बीमारी को दूर रखने के लिए काम करता है।

अगर आप योग नहीं करते हैं तो इन चीजों को पढ़ने के बाद एक बार जब आप उन्हें समझ जाएंगे।तब आपको भी योग करने की प्रेरणा और उसके कारण मिल जाएंगे।

आज इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद आप भी योग को अपने जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाएंगे।

 

योग करने के 15 फायदे 

benefits of yoga

1.लचीलेपन में सुधार होता है

    बेहतर लचीलापन योग के पहले और सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक है। जब आप योग करना शुरू करेंगे तब शायद आप अपने पैर की उंगलियों को छूने में सक्षम नहीं होंगे, कभी भी एक बैकबेंड का मन न करें। लेकिन अगर आप इसको करना शुरू करेंगे तो कुछ दिन में ही आपका शरीर बिल्कुल ही लचीला हो जाएगा। आप शायद यह भी नोटिस करेंगे कि दर्द गायब होने लगा है। इसके बाद आपका शरीर पूरी तरीके से लचीला हो जाएगा।

 

2- मांसपेशियों का मजबूत होना

    मजबूत मांसपेशियां अच्छे दिखने से ज्यादा काम करती हैं। मजबूत मांसपेशियां हमें गठिया और पीठ के दर्द जैसी बीमारियों से भी बचाती हैं। जब आप योग से ताकत का निर्माण करते हैं, तो आप इसे लचीलेपन के साथ संतुलित करते हैं। अगर आप सिर्फ जिम जाएंगे तो आप वहां ताकत का निर्माण कर सकते हैं लेकिन आपके शरीर में लचीलापन नहीं आएगा।

 

3- रक्त प्रवाह का बेहतर होना

    योग से आपका ख़ून बेहतर बहता है। विशेष रूप से आप योग में जब आप विश्राम अभ्यास को सीखते हैं, वह आपके खून संचलन में मदद कर सकता है, विशेष रूप से आपके हाथों और पैरों में। योग से आपकी कोशिकाओं को अधिक ऑक्सीजन भी मिलती है, जो परिणामस्वरूप बेहतर कार्य करती है। योग से हीमोग्लोबिन और लाल रक्त कोशिकाओं का स्तर बढ़ता है, जो ऊतकों को ऑक्सीजन ले जाता है। और यह प्लेटलेट्स को कम चिपचिपा बनाकर और रक्त में थक्के को बढ़ावा देने वाले प्रोटीन के स्तर को काटकर रक्त को पतला कर देता है। यह दिल के दौरे और स्ट्रोक में कमी ला सकता है क्योंकि रक्त के थक्के अक्सर इन बीमारियों का कारण होते हैं।

 

4- दिल की दर ऊपर होना

    जब आप नियमित रूप से योग करना शुरू करते हैं तो आप दिल के दौरे के जोखिम को कम कर सकते हैं। और अवसाद को दूर कर सकते हैं। अध्ययनों में पाया गया है कि योग का अभ्यास हृदय गति को कम करता है, धीरज बढ़ाता है, और व्यायाम के दौरान ऑक्सीजन की अधिकतम वृद्धि को बेहतर बना सकता है। एक अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों को केवल प्राणायाम सिखाया गया था, वे कम ऑक्सीजन के साथ अधिक व्यायाम कर सकते हैं।

 

5- योग रक्तचाप को कम करता है

    अगर आपको उच्च रक्तचाप की बीमारी है तो आप योग से लाभ ले सकते हैं। योग करने से दिल की बहुत सी बीमारियोंको ठीक करने में सहायता मिलती है जिसमें से एक रक्तचाप की बीमारी भी है जो योग करने से संतुलन में आ सकती है। योग करने के फायदे होते हैं। नियमित रूप से योग करने से शरीर में खून का प्रवाह बेहतर होता है जिससे आपको अगर रक्तचाप की बीमारी नहीं है अगर तो आप उसे होने से रोक सकते हैं।

 

6- योग से आप खुश रहते हैं 

    एक अध्ययन में पाया गया कि नियमित रूप से योग अभ्यास ने अवसाद में सुधार किया और सेरोटोनिन के स्तर में उल्लेखनीय वृद्धि हुई। योग करने से आप अपने जीवन को खुशहाल बना सकते हैं। इससे चे आपके चेहरे पर हमेशा एक खुशी का भाव रहता है और उदासी दूर चली जाती है।योग करने से आप अपने आसपास के लोगों को भी पॉजिटिव एनर्जी प्रदान करते हैं। आपको योगा से कैलोरी बर्न करने में भी मदद मिलती है जिससे आप स्वस्थ जीवन जी सकते हैं और इससे आपको ज्यादा वजन होने की भी समस्या नहीं होती। यह भी एक कारण है जिससे आपका जीवन खुशहाल रहता है।

 

7- ब्लड शुगर को कम करता है

    योग करने से ब्लड शुगर भी कम हो सकता है। इससे अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। मधुमेह वाले लोगों में, योग को कई तरीकों से रक्त शर्करा को कम करने के लिए पाया गया है: कोर्टिसोल के स्तर को कम करके, वजन घटाने को प्रोत्साहित करने और इंसुलिन के प्रभाव के प्रति संवेदनशीलता में सुधार करता है। अपने रक्त शर्करा के स्तर को कम करें, और आप मधुमेह की जटिलताओं जैसे कि दिल का दौरा, गुर्दे की बीमारी और अंधापन के खतरे को कम कर सकते हैं।

 

8- आपके तंत्रिका तंत्र को बनाए रखता है

     कुछ अनुभवी योगी अपने शरीर को असाधारण रूप से नियंत्रित कर सकते हैं, जिनमें से कई तंत्रिका तंत्र द्वारा मध्यस्थ होते हैं। वैज्ञानिकों ने योगियों की निगरानी की है जो असामान्य हृदय लय को प्रेरित कर सकते हैं, विशिष्ट मस्तिष्क-तरंग पैटर्न उत्पन्न कर सकते हैं, और एक ध्यान तकनीक का उपयोग करके, अपने हाथों के तापमान को 15 डिग्री फ़ारेनहाइट तक बढ़ा सकते हैं। यदि वे ऐसा करने के लिए योग का उपयोग कर सकते हैं, तो शायद आप अपने श्रोणि में रक्त के प्रवाह में सुधार करना सीख सकते हैं यदि आप गर्भवती होने की कोशिश कर रहे हैं या जब आप सो रहे हैं तो आपको आराम करने के लिए प्रेरित करता है।

 

9- गहरी नींद लेने में मदद करता है

     योग आधुनिक जीवन की हलचल से आपको राहत प्रदान कर सकता है। आराम आसन, योग निद्र, सवासना, प्राणायाम, और ध्यान, प्रत्याहार को प्रोत्साहित करते हैं, इंद्रियों का एक मोड़, जो तंत्रिका तंत्र के लिए डाउनटाइम प्रदान करता है। एक नियमित योगाभ्यास के अन्य उत्पाद, अध्ययनों से पता चलता है, बेहतर नींद है – जिसका अर्थ है कि आप कम थके हुए और तनावग्रस्त है और दुर्घटनाओं की संभावना कम है।

 

10- फेफड़े को स्वस्थ रखता है

      योगी अधिक मात्रा में कम सांस लेते हैं, जो शांत और अधिक कुशल दोनों है। इसके अलावा, योग फेफड़े के कार्य के विभिन्न उपायों में सुधार करने के लिए दिखाया गया है, जिसमें सांस की अधिकतम मात्रा और साँस छोड़ने की दक्षता शामिल है। योग नाक के माध्यम से साँस लेने को भी बढ़ावा देता है, जो हवा को फ़िल्टर करता है, इसे गर्म करता है (ठंडी, शुष्क हवा संवेदनशील लोगों में अस्थमा के दौरे को ट्रिगर करने की अधिक संभावना है), और इसे आर्द्र करता है, पराग और गंदगी और अन्य चीजों को हटा देता है जो आप नहीं करते हैं अपने फेफड़ों में न लें।

 

11- योग ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है

      योग का एक महत्वपूर्ण काम वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करना है। अध्ययन में पाया गया है कि नियमित योग अभ्यास समन्वय, प्रतिक्रिया समय, स्मृति और यहां तक ​​कि आईक्यू स्कोर में सुधार करता है। मेडिटेशन का अभ्यास करने वाले लोग समस्याओं को हल करने और जानकारी को बेहतर तरीके से प्राप्त करते हैं- शायद इसलिए कि वे अपने विचारों से कम विचलित होते है। योग करने से आपको कई प्रकार के लाभ होते हैं।

 

12- आपके दर्द को मिटाता है

योग आपके दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। कई अध्ययनों के अनुसार, आसन, ध्यान या दोनों के संयोजन से गठिया, पीठ दर्द, और अन्य पुरानी स्थितियों वाले लोगों में दर्द कम हो जाता है। जब आप अपने दर्द को दूर करते हैं, तो आपका मूड बेहतर होता है, आप सक्रिय होने के लिए अधिक इच्छुक होते हैं, और आपको उतनी दवा की आवश्यकता नहीं होती है।

 

13- आपको अंदरुनी शक्ति देता है

      नियमित रूप से योग करने पर आपके जीवन में बदलाव आ सकता है। वास्तव में, यही इसकी सबसे बड़ी ताकत है। यह नियमित अभ्यास बनाता है। आप देख सकते हैं कि चीजों को बदलने के लिए एक विशेष प्रयास किए बिना, नियमित योग करने के बाद बेहतर भोजन करना, अधिक व्यायाम करना या अंततः धूम्रपान छोड़ना शुरू हो जाता है। योग आपके जीवन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

 

14- योगा आपको दवा मुक्त रखने में मदद करता है

यदि आपकी दवा कैबिनेट एक फार्मेसी की तरह दिखती है, तो शायद आपको योग करने की आवश्यकता है। अस्थमा, उच्च रक्तचाप, टाइप II मधुमेह (जिसे पहले वयस्क-मधुमेह कहा जाता था), और जुनूनी-बाध्यकारी विकार वाले लोगों के अध्ययन से पता चला है कि योग ने उन्हें दवाओं की उनकी खुराक कम करने में मदद की और कभी-कभी उन्हें पूरी तरह से बंद कर दिया। कम दवाएं लेने के फायदे? आप कम पैसे खर्च करेंगे, और आपको साइड इफेक्ट्स और खतरनाक ड्रग इंटरैक्शन का जोखिम कम होने मैं मदद मिलती है।

 

15- परिवर्तन के लिए जागरूक बनाता है

योग और ध्यान जागरूकता का निर्माण करते हैं। और जितना अधिक आप जागरूक होते हैं, उतनी ही आसानी से क्रोध जैसी विनाशकारी भावनाओं से मुक्त होते है। अध्ययनों से पता चलता है कि क्रोनिक क्रोध और शत्रुता दिल के दौरे के रूप में जुड़े हुए हैं जैसे कि धूम्रपान, मधुमेह। योग करुणा और अंतर्मन की भावनाओं को बढ़ाकर मन को शांत करके क्रोध को कम करता हैं। इस तरह आपको योग से कई सारे लाभ हो सकते हैं। इसलिए आप जल्द से जल्द योग करना शुरू कर दीजिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here